Type Here to Get Search Results !

राष्ट्रीय मतदाता दिवस-ss

राष्ट्रीय मतदाता दिवस


   वर्ष 1950 से स्थापित चुनाव आयोग के 61वें स्‍थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपत‌ि श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारम्भ किया था। इस आयोजन के दो प्रमुख विषय थे, ‘समावेशी और गुणात्मक भागीदारी’ तथा ‘कोई मतदाता पीछे न छूटे’ ! जिसका उद्देश्य लोगों के मतदान में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ-साथ मतदाताओं को एक अच्छी साफ-सुथरी छवि का प्रतिनिधि चुनने के लिए, मतदान के लिए जागरूक करना है। 
वर्ष 2011 से भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इसके माध्यम से मतदान के महत्व, भारत के चुनाव आयोग के इतिहास और योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद की जाती है। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतन्त्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा।
   इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केन्द्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी। इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएँगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौंपे जाएँगे। पहचान पत्र बाँटने का काम सामाजिक, शैक्षणिक व गैर-राजनीतिक व्यक्त‌ि करेंगे। इस मौके पर मतदाताओं को एक बैज भी दिया जाएगा, जिसमें लोगो के साथ नारा अंकित होगा मतदाता बनने पर गर्व है, मतदान को तैयार हैं।
    25 जनवरी 2022 को पूरे देश में 22वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 की थीम 'मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता' है।
     मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है जो लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के पास है। वोट देने का अधिकार उन्हें यह नियंत्रित करने में मदद करता है कि कौन शासन करेगा? और आप अपने समुदाय या देश में किस प्रकार की विकास और कल्याण योजनाएँ चाहते हैं? हालाँकि, लाखों लोग अक्सर मतदान की जिम्मेदारी से कतराते हैं या उन कदमों से अनजान होते हैं, जिन्हें एक जागरूक नागरिक के रूप में उन्हें उठाने की आवश्यकता होती है। इसे ठीक करने और लोगों को मतदान के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

द्रौपदी साहू
छुरी कला, कोरबा, छत्तीसगढ़

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.